Latest News

Monday, 14 November 2016

BIG-BREAKING: 500- 1000 के नोट बैन के बाद 20 व 50 रु. के नोट को लेकर अभी-अभी सरकार ने किया बड़ा धमाकेदार एलान, पढिये पुरी रिपोर्ट...

loading...
नई दिल्ली:- नोटबंदी के फैसले के बाद पिछले करीब एक हफ्ते से देशभर में चल रही कैश की दिक्कत के बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक राहत भरी खबर दी है. एसबीआई जल्द ही अपने एटीएम से 20 और 50 रुपये के नोट निकालने की सुविधा देने जा रहा है. इसके साथ ही आज से लोग एटीएम पर 2000 के नोट भी निकाल सकेंगे. एटीएम में नई नोटों को लेकर आई तकनीकी दिक्कतों पर टेक्निकल एक्सपर्ट काम कर रहे हैं और आज से एटीएम पर लोगों को 2000 के नए नोट मिल सकेंगे.


नोटबंदी के बाद से छोटे नोटों की किल्लत:-

500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने के तुरंत बाद से छोटे नोटों की मारामारी झेल रहे लोगों के लिए ये एक राहत भरी खबर है. 8 नवंबर की शाम सरकार की तरफ से इन नोटों को बंद किए जाने और सीधे 2000 रुपये का नोट बाजार में उतारने के बाद से लोगों को छोटे नोटों की भारी किल्लत का सामना करना पड़ा था.

एसबीआई ने दी बड़ी राहत:-

सरकार की तरफ से नोटबंदी के ऐलान के बाद से देशभर के एटीएम पर 100 के नोटों के लिए भीड़ लगनी शुरू हो गई थी. ऐसे में एसबीआई की तरफ से 20 और 50 रुपये के नोटों की उपलब्धता का ऐलान किए जाने की खबर बेशक लोगों को बड़ी राहत दे सकती है. एसबीआई की अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि भीड़ कम होते ही बैंक 50 और 20 रुपये वितरित करना शुरू कर देगा.

10 दिन बढ़ाई पुराने नोटों की वैधता:-

गुरुनानक जयंती की छुट्टी के एक दिन बाद खुले बैंकों के लिए मंगलवार को बड़ी चुनौती होगी. सरकार ने एक दिन में चार हजार की बजाए 4500 रुपये निकालने की अनुमति दे दी है. इसके अलावा सरकार ने पुराने नोटों की वैधता 10 दिन और बढ़ा दी है. अब अस्पतालों, मेट्रो स्टेशनों, शमशान घाट, दवा की दुकानों, पेट्रोल पंपों में 24 नवंबर तक 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे. रविवार को पीएम मोदी ने नोटबंदी के बाद आर्थिक मामलों पर समीक्षा बैठक बुलाई थी. इसके बाद ये फैसला लिया गया.बीती रात से लंबी कतारों में लगे हैं लोग

बीते पांच दिनों से बैंकों में लगातार चल रहे काम के बावजूद लोगों को पूरी तरह राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. दिल्ली में कई बैंकों के सामने सोमवार आधी रात से ही लोगों ने लंबी कतारें लगानी शुरू कर दी है. कई लोगों का कहना है कि वो बार-बार बैंक आकर खाली हाथ लौट जाते थे. ऐसे में मंगलवार को बैंकों में लोगों की कम भीड़ उमड़ने की उम्मीद कम है.

एसबीआई में 5 दिनों में 83 हजार करोड़ हुए जमा:-

सरकार के 500 और 1,000 के नोट को बंद करने के फैसले के बाद देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में पिछले पांच दिन में 83,702 करोड़ रुपये की राशि जमा हुई है.

एसबीआई ने बयान में कहा कि उसने 10 से 14 नवंबर पांच बजे तक 4,146 करोड़ रुपये के पुराने नोट बदले हैं. हालांकि, सोमवार को गुरुनानक जयंती के उपलक्ष्य में देश के कई हिस्सों में बैंक शाखाएं बंदी थी, लेकिन कुछ पूर्वी राज्यों में बैंक खुले थे. 10 नवंबर तक एसबीआई की शाखाओं से निकासी 9,342 करोड़ रुपये रही. सोमवार की शाम पांच बजे तक बैंक के एटीएम से 1,958 करोड़ रुपये की निकासी की गई.

नकदी जमा करने वाली मशीनों के जरिए बैंक के ग्राहकों ने 500 और 1,000 के पुराने नोटों में कुल 4,654 करोड़ रुपये जमा कराए हैं.
VEDIO-

स्टेट बैंक ने कहा है कि पिछले पांच दिन में उसकी विभिन्न शाखाओं में कुल 83,702 करोड़ रुपये के 500 और 1,000 रुपये के प्रतिबंधित नोट जमा किए गए. इससे पहले कल भारतीय बैंक संघ ने कहा था कि पिछले तीन दिन में बैंकों ने 30,000 करोड़ रुपये के नए 2,000 रुपये और दूसरे नोट वितरित किए हैं.

नोटबंदी पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट:-


500 और 1000 के नोट बंद करने के सरकार के फैसले के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो सकती है. मोदी सरकार के फ़ैसले के खिलाफ एक वकील ने जनहित याचिका दायर कर. फ़ैसले पर तत्काल रोक लगाने की मांग की थी. जस्टिस एआर दवे की अध्यक्षता वाली एक बेंच के सामने इस याचिका को तत्काल सुनवाई के लिए लाया गया था. लेकिन बेंच ने कहा कि इस पर मंगलवार को सुनवाई होगी.
VEDIO:-


3 comments:

  1. Sorry Im writing this comment about something different.On my page Im always seeing some porn windows due to which Im not able to share.I will be very much obliged if some body pls suggest a solution.

    ReplyDelete
  2. just use avg pro or kaspersky antivirus n turn on Internet security.....

    ReplyDelete

[India news]